Ticker

6/recent/ticker-posts

मिडलवेयर क्या है? | What is Middleware hindi | Middleware kya hai

मिडलवेयर क्या है? | What is Middleware hindi | Middleware kya hai


दोस्तों इस आर्टिकल में हम विस्तार से जानेंगे की मिडलवेयर क्या है (Middleware kya hai) ? मिडिलवेयर का उपयोग कहाँ होता है और मिडिलवेयर के  उदारण क्या हैं।

 दोस्तों  मिडलवेयर उस सॉफ़्टवेयर को संदर्भित करता है जो विभिन्न अनुप्रयोगों, प्रणालियों (सिस्टम्स ) या घटकों (कंपोनेंट्स )के बीच एक पुल या मध्यस्थ के रूप में कार्य करता है, जो उन्हें संचार करने और एक साथ काम करने में सक्षम बनाता है। यह सॉफ़्टवेयर की एक परत के रूप में कार्य करता है जो ऑपरेटिंग सिस्टम और एप्लिकेशन के बीच बैठता है, सेवाएं और कार्यक्षमता प्रदान करता है जो निर्बाध एकीकरण और इंटरैक्शन की सुविधा प्रदान करता है।

मिडलवेयर का उद्देश्य जटिल डिस्ट्रब्यूटेड सिस्टम्स  के विकास, इंस्टालेशन और मैनेजमेंट को सरल और सुव्यवस्थित करना है। यह विविध तकनीकों , प्लेटफार्मों और प्रोटोकॉल की अंतर्निहित जटिलताओं को दूर करता है, जिससे अनुप्रयोगों को प्रभावी ढंग से संचार और डेटा का आदान-प्रदान करने की अनुमति मिलती है। मिडलवेयर वितरित कंप्यूटिंग वातावरण में सामान्य कार्यों और चुनौतियों से निपटने के लिए एक मानकीकृत दृष्टिकोण प्रदान करता है।

 

यहां पर डिस्ट्रिब्यूटेड कंप्यूटिंग शब्द का इस्तेमाल हुआ है। डिस्ट्रिब्यूटेड कंप्यूटिंग का अर्थ है कि जब अलग-अलग कंपोनेंट्स को जो कि दूर लोकेशंस पर इंस्टॉल्ड हो उन सभी को किसी एक कार्य को करने में लगाया जाए तो इस तरह की तकनीक को डिस्ट्रिब्यूटेड कंप्यूटिंग कहते हैं। 

Distributed Component

 

इसे एक उदाहरण से समझते हैं : 

जैसा कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट में जब आप किसी ट्रेन के रिजर्वेशन करते हैं उस वक्त :
 
  • एक ट्रेन की अवेलेबिलिटी दिखाने वाला मॉड्यूल काम करता है। 
  • फिर एक मॉड्यूल काम करता है जिसके जरिए आप ट्रेन को सिलेक्ट करते हैं और अपनी इंफॉर्मेशन डालते हैं।
  • उसके बाद जब आप पेमेंट करने जाते हैं तो पेमेंट गेटवे काम करता है।
  • जब आप पेमेंट गेटवे से पेमेंट कर लेते हैं तो आपके पास एक ईमेल आता है और एक एसएमएस आता है जिसमें आप के टिकट से रिलेटेड इंफॉर्मेशन होती है।
 
तो , यह अलग-अलग मॉड्यूल के जरिए किया जाता है। अलग-अलग सिस्टम के जरिये  किया जाता है जो कि डिस्ट्रिब्यूटेड एनवायरनमेंट में वर्क करते हैं। आप इस तरह से समझ सकते हैं कि एक टिकट रिजर्वेशन को करने के लिए अलग-अलग जगह पर इंस्टॉल्ड सिस्टम्स ने एक साथ  एकीकृत होकर एक काम किया। 
इसे ही डिस्ट्रिब्यूटेड कंप्यूटिंग कहा जाता है। 

आइये अब जानते हैं की मिडिल की प्रमुख विशेषताएं क्या हैं ??
 

मिडलवेयर की कुछ प्रमुख विशेषताएं और कार्यक्षमताएं :


1. इंटरऑपरेबिलिटी: मिडलवेयर विभिन्न अनुप्रयोगों और प्रणालियों को सक्षम बनाता है, जिन्हें अक्सर विभिन्न प्रोग्रामिंग भाषाओं का उपयोग करके विकसित किया जाता है या विभिन्न प्लेटफार्मों पर चलाया जाता है, डेटा संचार और साझा करने के लिए। यह अलग-अलग प्रौद्योगिकियों के बीच अनुकूलता और निर्बाध एकीकरण सुनिश्चित करता है।

2. संचार और मैसेजिंग: मिडलवेयर अनुप्रयोगों के बीच डेटा और सूचना के आदान-प्रदान की सुविधा के लिए संचार चैनल और मैसेजिंग प्रोटोकॉल प्रदान करता है। यह विश्वसनीय और कुशल संचार सुनिश्चित करते हुए डेटा परिवर्तन, रूटिंग और डिलीवरी को संभालता है।

3. एकीकरण (इंटेग्रेशन ): मिडलवेयर एडेप्टर, कनेक्टर और एपीआई (एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस) प्रदान करके विविध अनुप्रयोगों, डेटाबेस और सेवाओं के एकीकरण का समर्थन करता है। यह विभिन्न प्रणालियों में डेटा और कार्यक्षमता साझा करने में सक्षम बनाता है।

4. सुरक्षा: मिडलवेयर में अक्सर डेटा की गोपनीयता, अखंडता और उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा तंत्र शामिल होते हैं। इसमें संवेदनशील जानकारी की सुरक्षा और अनधिकृत पहुंच को रोकने के लिए एन्क्रिप्शन, प्रमाणीकरण और एक्सेस नियंत्रण सुविधाएं शामिल हो सकती हैं।

5. स्केलेबिलिटी और प्रदर्शन: मिडलवेयर लोड संतुलन, कैशिंग और संसाधन प्रबंधन क्षमताएं प्रदान करके वितरित सिस्टम की स्केलेबिलिटी और प्रदर्शन को प्रबंधित करने में मदद करता है। यह संसाधनों के उपयोग को अनुकूलित करता है और समग्र सिस्टम दक्षता में सुधार करता है।

6. ट्रांसक्शन प्रबंधन: मिडलवेयर कई प्रणालियों में डेटा की स्थिरता और विश्वसनीयता सुनिश्चित करने के लिए ट्रांसक्शन प्रबंधन सेवाएं प्रदान करता है। यह डिस्ट्रिब्यूटेड ट्रांसक्शन के समन्वय और सिंक्रनाइज़ेशन का समर्थन करता है।

7. सिक्योरिटी और प्रबंधन: वितरित प्रणालियों के स्वास्थ्य, प्रदर्शन और उपलब्धता की निगरानी के लिए मिडलवेयर में अक्सर निगरानी और प्रबंधन उपकरण शामिल होते हैं। यह सिस्टम व्यवहार में अंतर्दृष्टि प्रदान करता है और प्रशासकों को मिडलवेयर घटकों को कॉन्फ़िगर और प्रबंधित करने की अनुमति देता है।

मिडलवेयर के सामान्य उदाहरणों में मैसेज ब्रोकर, एंटरप्राइज सर्विस बस (ईएसबी), एप्लिकेशन सर्वर, रिमोट प्रोसीजर कॉल (आरपीसी) फ्रेमवर्क और ऑब्जेक्ट रिक्वेस्ट ब्रोकर (ओआरबी) शामिल हैं। ये मिडलवेयर प्रौद्योगिकियाँ जटिल डिस्ट्रिब्यूटेड वातावरणों में निर्बाध संचार (कम्युनिकेशन) , एकीकरण(इंटिग्रेशन ) और अंतरसंचालनीयता (इंटरकनेक्टिविटी ) को सक्षम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।
 

मिडलवेयर टेक्नोलॉजी के कुछ उदाहरण :



1. मेसेज क्यू  मिडलवेयर: Apache Kafka , Rabbit MQ और Apache ACtiveMQ जैसी प्रौद्योगिकियां संदेश कतार और प्रकाशन-सदस्यता क्षमता प्रदान करती हैं, जिससे एप्लिकेशन को अतुल्यकालिक और विश्वसनीय रूप से संचार करने की अनुमति मिलती है।

2. एंटरप्राइज सर्विस बस (ईएसबी): ईएसबी मिडलवेयर, जैसे Mulesoft Anypoint प्लेटफॉर्म, आईबीएम इंटीग्रेशन बस और अपाचे सर्विसमिक्स, विभिन्न एंटरप्राइज एप्लिकेशन, सिस्टम और सेवाओं के बीच एकीकरण और संचार को सक्षम बनाता है।

3. वेब एप्लिकेशन मिडलवेयर:
वेब एप्लिकेशन के लिए मिडिलवेयर में Apache Tomcat , माइक्रोसॉफ्ट इंटरनेट इंफॉर्मेशन सर्विसेज (IIS ) और नेग्नेक्स जैसी प्रौद्योगिकियां शामिल हैं, जो वेब एप्लिकेशन को होस्ट करने और प्रबंधित करने के लिए बुनियादी ढांचा और सेवाएं प्रदान करती हैं।

4. डेटाबेस मिडलवेयर: ODBC (ओपन डेटाबेस कनेक्टिविटी) और JDBC (जावा डेटाबेस कनेक्टिविटी) जैसी प्रौद्योगिकियां एप्लिकेशन और डेटाबेस के बीच मिडलवेयर परतों के रूप में कार्य करती हैं, जो विभिन्न डेटाबेस प्रबंधन प्रणालियों में डेटा तक पहुंचने और हेरफेर करने के लिए एक मानक इंटरफ़ेस प्रदान करती हैं।

5. रिमोट प्रोसीजर कॉल (आरपीसी) मिडलवेयर: GRPC , Apache Thrift  और माइक्रोसॉफ्ट .NET रिमोटिंग जैसे मिडलवेयर रिमोट प्रोसीजर कॉल की सुविधा प्रदान करते हैं, जिससे विभिन्न सिस्टम पर चल रहे एप्लिकेशन को तरीकों को लागू करने और पारदर्शी रूप से डेटा का आदान-प्रदान करने की अनुमति मिलती है।

6. ऑब्जेक्ट रिक्वेस्ट ब्रोकर (ओआरबी):
ORB मिडलवेयर, जैसे CORBA (कॉमन ऑब्जेक्ट रिक्वेस्ट ब्रोकर आर्किटेक्चर) और माइक्रोसॉफ्ट DCOM (डिस्ट्रीब्यूटेड कंपोनेंट ऑब्जेक्ट मॉडल), वितरित ऑब्जेक्ट्स के बीच संचार के लिए एक ढांचा प्रदान करता है, जो विभिन्न प्रोग्रामिंग भाषाओं और प्लेटफार्मों में इंटरऑपरेबिलिटी को सक्षम बनाता है।

7. कंटेंट मैनेजमेंट  मिडलवेयर:
WordPress , Druple और Joomla जैसी सामग्री प्रबंधन प्रणालियों के लिए मिडलवेयर वेब अनुप्रयोगों में डिजिटल सामग्री बनाने, व्यवस्थित करने और प्रबंधित करने के लिए एक मंच प्रदान करते हैं।

8. ट्रांजेक्शन मिडलवेयर: जावा ट्रांजेक्शन एपीआई (JTA ) और माइक्रोसॉफ्ट डिस्ट्रीब्यूटेड ट्रांजेक्शन कोऑर्डिनेटर (DTC ) जैसी प्रौद्योगिकियां स्थिरता और परमाणुता सुनिश्चित करते हुए कई प्रणालियों में वितरित लेनदेन का प्रबंधन करती हैं।

9. एपीआई मैनेजमेंट मिडलवेयर: Apigee , Kong और Azure एपीआई प्रबंधन जैसे एपीआई प्रबंधन प्लेटफॉर्म एपीआई के प्रबंधन, सुरक्षा और निगरानी के लिए उपकरण और सेवाएं प्रदान करते हैं, जो संगठनों को नियंत्रित और स्केलेबल तरीके से अपने एपीआई को उजागर करने और प्रबंधित करने में सक्षम बनाते हैं।

10 . रोबोटिक्स मिडलवेयर: रोबोटिक्स मिडलवेयर कई निर्माताओं और स्थानों से रोबोटिक हार्डवेयर, फ़र्मवेयर और सॉफ़्टवेयर को एकीकृत करने की प्रक्रिया को सरल बनाता है।


 12. डिस्ट्रिब्यूटेड कैश मिडिलवेयर:  Memecached  और Redis जैसी प्रौद्योगिकियां डिस्ट्रिब्यूटेड कैशिंग क्षमताएं प्रदान करती हैं, जिससे एप्लिकेशन को कई नोड्स में बार-बार एक्सेस किए गए डेटा को जल्दी और कुशलता से स्टोर और एक्सेस करने की अनुमति मिलती है।

ये मिडलवेयर प्रौद्योगिकियों के कुछ उदाहरण हैं जो विभिन्न डोमेन और उद्योगों में संचार, एकीकरण और अंतरसंचालनीयता को सक्षम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

आशा है आपको इस आर्टिकल से मिडलवेयर क्या है? | What is Middleware hindi ,इन प्रश्नो का जवाब मिल गया होगा।
आप इसके वीडियो टुटोरिअल को देख कर भी कांसेप्ट को क्लियर और नोट्स त्यार कर सकते हैं।  वीडियो निचे देखें :

Post a Comment

0 Comments